अयोध्या में राम तो पधारें, पर लोग कहाँ जाएं?

by Renu Garia 4 years ago Views 4462

Government will take the land of farmers for const
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम की 251 मीटर विशाल प्रतिमा बनने जा रही है जिसके निर्माण के लिए योगी सरकार 2,500 करोड़ रूपए खर्च करेगी । श्री राम की इस विशाल मूर्ति का निर्माण माझा बरहाटा गांव की ज़मीन पर होगा जिसके लिए 260 किसानों की जमीन का अधिग्रहण सरकार करेगी। लेकिन अब इस प्रोजेक्ट से विस्तथापित होने वाले किसान अपने भविष्य को लेकर चिंता ज़ाहिर कर रहे है।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने बीते शनिवार अयोध्या में राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है। कहा जा रहा है कि यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक होगी।


वीडियो देखिये

यह प्रॉजेक्ट माझा बरहटा गयापुर दोआबा में बनेगा, जिसके लिए 86 हेक्टेयर ज़मीन का अधिग्रहण किया जाएगा।जमीन की खरीद की कार्रवाई शुरू करने के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड भी शासन ने रिलीज कर दिया है। लेकिन अब तक माझा बरहटा के लोगो का कोई दूसरा बंदोबस्त नहीं किया गया है, जिससे लोगो में काफी रोष और चिंता दोनों बनी हुई है। 

लोगों का कहना है की वो अपनी ज़मीन देने को तैयार है, लेकिन सरकार कोई भी पारदर्शिता नहीं दिखा रही है। लोगो ने आरोप लगाया की पुलिस अधिकारी आकर उनसे ज़मीन खाली करने को कह रहे हैं और उनके उस ज़मीन पर घर बनाने पर भी अब सवाल उठा रहे हैं। लोगों ने बताया की माझा बरहटा में 500 मकान है, जिनमे 2000 से ज़्यादा की आबादी है।

इस ज़मीन पर लोग सालों से रह रहें हैं और दूसरा कोई बंदोबस्त नहीं होने की वजह से लोगो में निराशा बनी हुई है। लोग सरकार से लगातार गुहार लगा रहे है के उनके रहने के अलावा इस प्रोजेक्ट के तहत रोज़गार की व्यवस्था भी की जाये। इस प्रॉजेक्ट में श्री राम के विशाल प्रतिमा के इस स्थल को टूरिस्ट सेंटर के तौर पर विकसित किया जाना है। 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed