उत्तराखंड: पहाड़ी इलाक़े की आबादी के लिए पवन हंस हेलिकॉप्टर की सेवा शुरू

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2040

Uttarakhand: Pawan Hans helicopter service started
सरकारी कंपनी पवन हंस के हेलिकॉप्टर अब सस्ती दरों पर आम नागरिकों के लिए भी उड़ान भरेंगे. यह ऐलान नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया है. उन्होंने कहा कि पवन हंस के हेलिकॉप्टर उत्तराखंड में देहरादून-न्यू टिहरी-श्रीनगर-गौचर रूट पर उड़ान भरेंगे. उन्होंने कहा कि घरेलु कनेक्टिविटी बढ़ाने के मकसद से उड़ान योजना के तहत यह सेवा शुरू की जा रही है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस सेवा के तहत छह नए रूट पर पवन हंस के दो हेलिकॉप्टर जोड़े जाएंगे. यह पर्वतीय राज्य उत्तराखंड के लोगों के लिए बेहद ज़रूरी है और इसका किराया वहन करने लायक़ है. इस योजना के तहत पवन हंस के हेलिकॉप्टर हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को उड़ान भरेंगे. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इसी तरह की सेवा हल्द्वानी-अल्मोड़ा-धारचुला के लिए भी शुरू की जाएगी.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में उड़ान योजना की शुरुआत की थी. इसका मक़सद क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना था. उड़ान योजना के तहत हवाई सफ़र थोड़ा सस्ता भी होता है लेकिन निजी विमान कंपनियों ने इसमें ख़ाली दिलचस्पी नहीं दिखाई और अभी तक उम्मीद के मुताबिक यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी है.

उत्तराखंड से पहले पवन हंस के हेलिकॉप्टर के सेवा हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई थी. माना जा रहा है कि उड़ान योजना के तहत असम, मणिपुर समेत अन्य राज्यों के लिए भी हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed