इस बार के आम बजट से लोगों को क्या उम्मीदें हैं?

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1581

People expected from the general budget to be pres
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरबरी को मोदी सरकार का दूसरा आम बजट पेश करेंगी। ज़ाहिर है मंदी से गुजरती हुई अर्थव्यवस्था के बीच लोगों को बजट से उम्मीद है कि सरकार उनके जेब में ज्यादा पैसा डालकर कुछ राहत ज़रूर देगी।  

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था की हालात बिगड़ी है। बढ़ती महंगाई और गिरती आमदनी से जूझता आम आदमी अब 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट से लोग उम्मीद लगाए बैठा की सरकार उसकी सुध लेगी। बात अगर होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों की करें तो होटल व्यवसायियों का कहना है कि सरकार को होटलो पर लगने वाले टैक्स में कटौती करनी चाहिए ताकि पर्यटकों को परेशानी ना हो। 


वहीं दवा व्यापारियों का कहना है कि कुछ दवाओं पर टैक्स बहुत ज्यादा हैं जिससे व्यापर पर असर पड़ रहा है। टैक्स कम होने से थोक व्यापारियों के अलावा आम लोगों को भी महंगी दवाईयों से थोड़ी राहत मिलेगी। खेलों में रुचि रखने वाले लोगों का कहना है कि सरकार को खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में बजट में प्रावधान करना चाहिए। खिलाड़ियों के लिए अच्छे कोच और अच्छे ग्राउंड बनवाना चाहिए ताकि नई प्रतिभाएं निकल के सामने आ सकें।

वीडियो देखिये

वहीं किसानों का कहना है कि सरकार हर बार वादे कर के भूल जाती हैं। धान, गेंहू के अलावा गन्ने की फसल को नुकसान होने पर भी सरकार को मुआवज़ा देना चाहिए। अवारा पशुओं के लिए भी सरकार को कोई ठोस योजना बनानी चाहिए। ताकि फसलों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

सरकार के लिए लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरा आसान नहीं रहेगा। गिरती विकास दर और टैक्स कलेक्शन से सरकार साधन कैसे जुटाएगी, ये भी देखने वाली बात होगी।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed