भूमि पूजन से पहले अयोध्या में क्या-क्या तैयारियां हुईं ?

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4987

What preparations were done in Ayodhya before Bhum
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तीन दिन का अनुष्ठान शुरू हो गया है. पांच अगस्त की दोपहर में 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकेंड से 12 बजकर 15 मिनट 47 सेकेंड के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. भूमि पूजन के इस प्रोग्राम को लेकर अयोध्या में हलचल तेज़ हो गई है. 

कोरोना महामारी के बढ़ते संकट के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए अयोध्या का दौरा किया है. उन्होंने राम की पौड़ी का दौरा किया और जल चढ़ाया. इस दौरान आदित्यनाथ ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि कांग्रेस ने लोगों को जाति, धर्म और आस्था के नाम पर बांटने का काम किया है.


श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक इस आयोजन में शामिल होने के लिए 36 आध्यात्मिक परंपराओं के 135 संतों को निमंत्रण भेजा गया है. ज़्यादातर साधु संत अयोध्या पहुंच चुके हैं. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी समेत कुछ लोग मंगलवार रात तक अयोध्या पहुंचेंगे.

भूमि पूजन के इस प्रोग्राम में पीएम मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के अलावा यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ख़ास मेहमानों में शामिल होंगे. इस प्रोग्राम में कुल कितने लोग शामिल होंगे, यह अभी तक साफ नहीं है लेकिन इनकी संख्या बढ़ती जा रही है.

चंपत राय के मुताबिक भूमि पूजन प्रोग्राम में सिख, बौद्ध, आर्यसमाजी, जैन, शैव, वैष्णव आदि सभी परंपराओं के लोगों को बुलाया गया है. इनके अलावा इक़बाल अंसारी को भी निमंत्रण दिया गया है जो इस केस के सबसे पुराने वादी थे. निमंत्रण पत्र पर सिक्योरिटी कोड लगा हुआ है जो प्रवेश के लिए सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल होगा. इसके अलावा भूमि पूजन परिसर में मोबाइल, कैमरा या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की इजाज़त नहीं दी गई है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed