जब अपनी सरकार में अपराध बढ़ा तो अखिलेश को कैसे घेरेंगे सीएम योगी ?

by Rahul Gautam 3 years ago Views 4491

When crime increases in his government, how will C
उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही जुर्म की वारदातों ने राज्य में क़ानून व्यवस्था की पोल खोल दी है. जंगल राज और लचर कानून व्यवस्था के नाम पर आयी योगी सरकार के राज में क्राइम का ग्राफ जस का तस बना हुआ है.

खुद नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2018 के आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में 65 हज़ार 155 हिंसक वारदातें हुई थीं जिनमे हत्या, हत्या की कोशिश, डकैती, लूट, अपरहण, बलात्कार जैसे गंभीर मामले शामिल हैं. योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की कमान मार्च 2017 में संभाली थी और इस साल राज्य में 64 हज़ार 450 हिंसक वारदातें दर्ज हुई थीं. यानी उनके कार्यकाल में अपराध घटने की बजाय बढ़ा है.


आंकड़े बताते हैं कि साल 2018 में उत्तर प्रदेश में 4018 हत्याएं, 2444 दहेज़ के नाम पर हत्याएं, 4834 हत्या की कोशिशें, 11 हज़ार 639 मामले गंभीर रूप से जख्मी करने ने, 21 हज़ार 711 अपहरण, 3946 बलात्कार, 661 बलात्कार की कोशिश, 8908 दंगे-फसाद और 3218 लूट की वारदातें हुईं. यह सबकुछ योगी सरकार और उनकी पुलिस की नाक के नीचे हुआ जबकि राज्य की कमान संभालते ही योगी ने अपराधियों को खुली चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि अपराधी प्रदेश छोड़े दें वरना वे जेल में होंगे या ऊपर पहुंचा दिए जाएंगे. हालांकि आंकड़े बताते हैं कि उनकी चेतावनी का अपराधियों पर ज़रा भी असर नहीं हुआ.

अपराध के इन आंकड़ों की तुलना अगर दूसरे राज्यों से करें तो पता चलता है कि योगी राज में यूपी हत्या के मामले में नंबर 1, दहेज़ हत्या के मामले में नंबर 1,  अपहरण के मामले में नंबर 1, जानलेवा हमलों के मामलों में नंबर 2, बलात्कार के मामले में नंबर 3, बलात्कार की कोशिश के मामले में नंबर 2, दंगा-फसाद के मामले में नंबर 3 और लूट की वारदातों में तीसरे पायदान पर रहा.

एनसीआरबी की रिपोर्ट यह भी बताती है कि देश में बरामद होने वाला हर दूसरा अवैध हथियार उत्तर प्रदेश में मिलता है. आंकड़ों के मुताबिक 2018 में इसी राज्य में 34 हज़ार 105 हथियार अपराधियों से ज़ब्त किये गए जिनमें से सिर्फ 2,576 हथियार ही लाइसेंसी थे और बाक़ी अवैध.

इन आंकड़ों से साफ है कि सैकड़ों मुलज़िमों का एनकाउंटर करने के बावजूद उत्तर प्रदेश में अपराध साल दर साल बढ़ रहा है और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के दावे सच्चाई के उलट हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed