कोरोना संक्रमण की रोकथाम में धारावी मॉडल की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तारीफ़ की

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 2103

World Health Organization praised Dharavi model fo
मुंबई के स्लम धारावी में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अपनाए गए उपायों की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तारीफ की है। डब्लूएचओ के प्रमुख डॉक्टर टेडरॉस ने कई देशों की तारीफ की जिनमें इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ एक नाम एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी का भी था.

डब्लूएचओ प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने कहा कि कुछ देशों के उदाहरण दिए जा सकते हैं जिनमें इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया और मेगासिटी मुंबई का खचाखच भरा इलाका धारावी भी है. इन जगहों पर बड़े स्तर पर लोगों में जागरूकता अभियान चलाया गया. यहां कोरोनावायरस की बेसिक बात जो टेस्टिंग, ट्रेसिंग और आइसोलेशन से जुड़ी है उसका पूरा ख्याल रखा गया. कोरोना के संक्रमण को रोकने और उसे खत्म करने के लिए हर संक्रमित का इलाज समय पर किया गया.


टेडरॉस ने साथ में कहा कि ऐसी महामारी की कमर तोड़ने के लिए पूरी दुनिया को मिलकर आक्रामक रवैया दिखाना होगा. दुनिया में आज कई उदाहरण हैं जिससे पता चलता है कि संक्रमण की दर भले ही तेज क्यों न हो, उसे काबू में किया जा सकता है. उन्होंने जोर दिया कि लोगों को एकजुट होकर ही इसके खिलाफ लड़ना होगा. कई देश जिन्होंने इस संक्रमण को हल्के में लिया और वहां अब मामले फिर बढ़ने लगे हैं.

धारावी में कुछ समय पहले तक हर दिन कई केस सामने आ रहे थे. वहीं गुरुवार को केवल 9 नए मामले मिले हैं जिसके बाद धारावी में अब तक कुल कोरोना केस की संख्या 2,347 तक पहुंच गई है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed