Trending

प्रीव्यू: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, तीसरा टेस्ट

by GoNews Desk 1 month ago Views 2176
South Africa Tour of India 2019
ads
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा। सीरीज के पहले दोनों टेस्ट मैच जीतकर भारत पहले ही सीरीज 2-0 से अपने नाम कर चुका है और उसकी कोशिश आखिरी टेस्ट मैच को भी जीतकर सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करने की होगी।

रांची के JSCA International Stadium Complex में शनिवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत पहले ही सीरीज 2-0 से अपने नाम कर चुका है और उसकी कोशिश आखिरी टेस्ट मैच को भी जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम करने की होगी। भारत के कई खिलाड़ी इस समय काफी शानदार फॉर्म में हैं। पुणे में खेले गए दूसरा टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत करते हुए उसे एक पारी और 137 रन से हराया था। 

Also Read: तमिलनाडु के इस गांव में पक्षियों की सुरक्षा के लिये लोग नहीं जलाते हैं पटाखे

मैच में दोहरा शतक लगाने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे थे। विराट के अलावा दूसरे टेस्ट मैच में Mayank Agarwal ने जहां अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए शतक लगाया था, वहीं चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा ने भी मैच में अर्धशतक लगाया। बात गेंदाबाजी की करें तो दूसरे मैच में  उमेश यादव ने 6, आर अश्विन ने 6 और रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट मैच 203 रन से जीता था।

बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए अब तक के टेस्ट मैचों की करें तो इसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारत पर थोड़ा सा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 38 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 13 और दक्षिण अफ्रीका ने 15 मैच जीते हैं। साथ ही 10 मैच ड्रा रहे हैं।

बात टेस्ट सीरीज की करें तो यहां भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारत पर भारी है। दोनों देशों के बीच अब तक कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारत ने 4 और दक्षिण अफ्रीका ने 7 टेस्ट सीरीज जीतीं हैं। इसके अलावा तीन टेस्ट सीरीज ड्रा रही हैं। दोनों देशों के बीच भारत में अब तक कुल 18 टेस्ट मैच खेले गए है, जिसमें से भारत ने 10 और दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैच जीते हैं। इसके अलावा तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में जहां अभी भारत पहले नंबर पर है, वहीं दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में  भारत 200 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर बरकरार है।

GoFlashback: जब डेनिस लिली ने एल्युमीनियम बैट के साथ बल्लेबाज़ी की