भारत का न्यूजीलैंड दौरा 2020, एक नज़र आंकड़ों पर

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 3850

New Zealand tour of India, at a glance records
नए साल में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब टीम इंडिया न्यूजीलैंड  दौरे जा रही है। इस दौरे में टीम इंडिया पांच मैचों की टी 20 सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट और वनडे में रिकॉर्ड अच्छा है, लेकिन टी 20 के रिकॉर्ड में न्यूजीलैंड भारत पर हावी है।

श्रीलंका को टी 20 सीरीज में 2-1 और ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 2-1 से हराने के बाद अब भारतीय टीम करीब दो महीने के लंबे दौरे पर न्यूजीलैंड जा रही है। अपने इस लंबे दौरे में भारतीय टीम पांच मैचों की टी 20 सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।


सबसे पहले टी 20 सीरीज खेली जाएगी। टी 20 सीरीज का पहला मैच 24 जनवरी को  Auckland के Eden Park में खेला जाएगा। टी 20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड 11 के खिलाफ तीन दिन का प्रैक्टिस मैच खेलेगी।  प्रैक्टिस मैच के बाद दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो टी 20 में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच टी 20 में अब तक कुल 11 मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 8 और भारत ने 3 मैच जीते हैं। टी 20 रैंकिंग में अभी भारत पांचवें और न्यूजीलैंड छठे नंबर पर है।

अगर वनडे के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा है। दोनों टीमों के बीच वनडे में अब तक कुल 107 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 55 और न्यूजीलैंड ने 46 मैच जीते हैं। साथ ही 1 मैच जहां टाई रहा है, वहीं 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। वनडे रैंकिंग में अभी भारत दूसरे और न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है।

अगर टेस्ट के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी ज्यादा अच्छा है। दोनों टीमों के बीच टेस्ट में अब तक कुल 57 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 10 मैच जीते हैं। इसके अलावा 26 मैच ड्रॉ रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed