न्यूजीलैंड बनाम भारत, पहला टेस्ट (प्रीव्यू)

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 2498

New Zealand vs India, first test (preview)
न्यूजीलैंड और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुक्रवार से Wellington के  Basin Reserve में खेला जाएगा। Basin Reserve में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड काफी ज्यादा अच्छा है और न्यूजीलैंड ने यहां 7 मैचों मे से  4 और भारत ने सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है।


Wellington के  Basin Reserve में शुक्रवार से न्यूजीलैंड और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। Wellington के Basin Reserve  की बात करें तो यहां न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड काफी ज्यादा अच्छा है। Basin Reserve में दोनों टीमों के बीच कुल 7 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है। साथ ही 2 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।


अगर टेस्ट मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 10 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। बात अगर न्यूजीलैंड में खेले गए टेस्ट मैचों की करें तो यहां भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर है। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 8 और भारत ने 5 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

बात अगर टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों टीमों की बीच कुल 20 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से भारत ने 11 और न्यूजीलैंड ने 5 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इसके अलावा 4 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं। वहीं बात अगर न्यूजीलैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में कुल 9 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 2 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इसके अलावा 2 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं।

टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है। टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 29 फरवरी से Christchurch के Hagley Oval में खेला जाएगा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed