सूडान में भूख और बीमारी से अफ्रीकी शेर मौत की कगार पर, बचाने की मुहिम शुरू

by Renu Garia 4 years ago Views 1497

Campaign to save African lions on the verge of dea
सूडान की राजधानी खारतूम के चिड़ियाघर में बंद अफ्रीकी शेर भूख और बीमारी से मरने की कगार पर पहुंच गए हैं. सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद दुनियाभर के पशुप्रेमियों ने इन्हें बचाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है.  

गृह युद्ध की मार झेल रहे सूडान में भूख और कुपोषण से इंसानों की मौत होना नई बात नहीं है लेकिन अब यहां जानवरों की जान पर भी बन आई है. अब सूडान की राजधानी खारतूम के अल-कुरैशी पार्क के बंद शेर मरने की कगार पर पहुंच गए हैं. भूखे और बीमार शेर पल-पल अपनी मौत की बाट जोह रहे हैं. यहां पांच शेरों की हालत इतनी ख़राब है कि उनकी उभरी हुई पसलियां साफ़ दिखाई दे रही हैं. 


अल-कुरैशी पार्क प्रशासन के मुताबिक पार्क की एक महीने में होने वाली आमदनी से इन शेरों की भूख एक हफ्ते तक भी नहीं मिटाई जा सकती. इन शेरों की हालत इतनी ख़राब है कि वे अपना दो तिहाई वज़न खो चुके हैं. दो शेर काफी बीमार हालत में हैं जबकि एक मादा शेर की मौत हो चुकी है. 

अल-कुरैशी पार्क में बंद इन शेरों की भयावह तस्वीरें सूडान एक्टिविस्ट उस्मान सलीह ने अपने ट्वीटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट की थी जो जंगल में आग की तरह फैल गई. उस्मान ने इन शेरों को बचाने के लिए #SudanAnimalRescue का हैशटैग भी लगाया था जिसके बाद इन्हें बचाने के लिए बड़े स्तर पर ऑनलाइन कैंपेन शुरू हो गया है. इन शेरों को बचाने के लिए तमाम संगठन और लोग आगे भी आए हैं.

वीडियो देखिये

जानवरों के लिए काम करने वाली संस्था FOUR PAWS इंटरनेशनल ने भी मदद का हाथ बढ़ाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक FOUR PAWS इंटरनेशनल ने अल-कुरैशी पार्क के शेरों की देखभाल के साथ-साथ सूडान के सभी पार्कों के स्टाफ को प्रशिक्षण देने का भी ऐलान किया है. सूडान में कितने अफ्रीकी शेर हैं, इसका सही आंकड़ा मौजूद नहीं है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक सूडान के जंगलों में लगभग 20 हज़ार अफ्रीकी शेर हो सकते हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed