दिल्ली में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित, सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद

by Ankush Choubey 4 years ago Views 906

Public health emergency declared in Delhi, all sch
दिल्ली-एनसीआर में हवा में पॉल्यूशन का स्तर बढ़ने पर हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. एनवायरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी के चेयरमैन भूरेलाल ने कहा कि हवा में पॉल्यूशन का स्तर लगातार बढ़ रहा है. अभी यह ख़तरनाक स्तर पर है और इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के रूप में देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ज़हरीली हवा का असर सभी पर होगा लेकिन बच्चे ख़ासतौर से इसका शिकार बनेंगे.

चेयरमैन भूरेलाल ने दिल्ली, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम, ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में 5 नवंबर तक कंस्ट्रक्शन का काम फौरन बंद करने के लिए कहा है. पूरे एनसीआर में हॉट मिक्स प्लांट्स और स्टोन क्रशर्स भी पांच नवंबर तक बंद रहेंगे. इनके अलावा नेचुरल गैस की बजाय कोयला या अन्य ईंधन से चलने वाले औद्योगिक प्लांट्स फ़रीदाबाद, गुरुग्राम, ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ और भिवाड़ी में 5 नवंबर तक बंद रहेंगे. भूरेलाल ने इस विंटर सीज़न में पटाखों पर पूरी तरह पाबंदी लगाने का भी आदेश दे दिया है.


सर गंगाराम अस्पताल में Respiratory विभाग के प्रमुख डॉक्टर अरविंद कुमार ने कहा कि पूरी दिल्ली महाप्रदूषण की चपेट में है. जो ख़ुद को फिट कहते हैं, वे भी दिल्ली की हवा में बढ़े पॉल्यूशन का शिकार हो रहे हैं.

वहीं ईपीसीए से अलर्ट जारी होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के सभी स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है. उन्होंने दिल्ली के स्कूलों में बच्चों को मास्क बांटते हुए कहा कि शहर गैस चेंबर बन गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed