भारत की जीडीपी पिछले छह सालों के निचले स्तर पर, मनमोहन सिंह ने दी नसीहत

by Ankush Choubey 4 years ago Views 940

Indian GDP
भारत की जीडीपी 2019-20 की पहली किमाही में 5 फीसदी पर आ गई है, इस पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। मनमोहन सिंह ने कहा कि हर स्तर पर मोदी सरकार की ग़लत नीतियों की वजह से आज ऐसी हालत है कि देश आर्थिक मंदी की और जा रहा है।

नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों की वजह से हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ, हम उससे नहीं उबर पाए हैं। मनमोहन सिंह ने कहा कि, भारत में तेज़ गति से विकास करने की क्षमता है लेकिन पहली तिमाही में विकास दर का 5 फीसदी होना, ये बताता है कि अर्थव्यवस्था मंदी की ओर जा रही है।

वीडियो देखिये


डॉक्टर मनमोहन सिंह के बयान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वो मनमोहन सिंह की बात ज़रूर सुनेंगी। साथ ही जब निर्मला सीतारमण से पूछा गया कि क्या सरकार स्वीकार कर रही है कि मंदी है? तो पहले तो उन्होंने सवाल को टाल दिया लेकिन जब दूसरी बार फिर यही सवाल दोहराया तो उन्होंने कहा कि वो इंडस्ट्रीज से जुड़े इनपुट ले रही हैं कि वे सरकार से क्या चाहते हैं।

केंद्र सरकार ने 30 अगस्त को जीडीपी के आंकड़े जारी किए थे। इनके मुताबिक, मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी की विकास दर घटकर 5 फीसदी रह गई। जो कि पिछले 6 साल में सबसे कम है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed