कोरोना की जांच नहीं बढ़ी तो विस्फोट होना तय: दिल्ली सरकार

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1677

If the testing of Corona is not increased then the
कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच दिल्ली सरकार ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की कोरोना जांच की नीति पर सवाल उठाए हैं. आप सांसद संजय सिंह ने कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने आईसीएमआर की गाइडलाइंस बदलने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को चिट्ठी लिखी है. संजय सिंह ने कहा, अगर किसी को लगता है कि वह संक्रमण की चपेट में आ गया है तो उसे पैथॉलजी में जाकर जांच की इजाज़त मिलनी चाहिए.

संजय सिंह ने कहा कि देश में ज़्यादा से ज़्यादा प्रयोगशालाओं को कोरोना जांच का लाइसेंस मिलना चाहिए. और जांच के लिए ज़्यादा से ज़्यादा टेस्ट किट्स भी मुहैया कराई जानी चाहिए. यह पता चलना चाहिए कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं. अगर ऐसा नहीं हुआ तो देर सबेर कोरोना का विस्फोट होगा.


वीडियो देखिए

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी कहा जांच बढ़ाए जाने की मांग की है. उन्होंने कहा, अगर आप चाहते हैं कि कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई जाए तो आईसीएमआर से गाइडलाइंस बदलने के लिए कहिए. कोरोना जांच के लिए आईसीएमआर की तय शर्तों का उल्लंघन नहीं किया जा सकता.

राजधानी में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 2,137 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज़ सामने आये हैं जबकि 71 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में शुक्रवार को 5,947 लोगों की जांच की गई थी जिनमें से 2,137 संक्रमित पाए गए. यानी संक्रमण दर करीब 35 फीसदी रही और जांच में हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित पाया गया. इससे पहले गुरुवार को संक्रमण दर भी तक़रीबन 35 फीसदी थी. भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां कोरोना जांच की दर बेहद कम है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर सिर्फ 4 हज़ार लोगों की कोरोना जांच की जा रही है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed