कोरोना की चपेट में भारत की टूरिज़्म इंड्रस्ट्री, विदेशी पर्यटकों की संख्या कम हुई

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 2134

India's tourism industry hit by Corona, number of
भारत में कोरोना वायरस के मामले सामने आने का असर भारत की टूरिज्म इंड्रस्ट्री पर भी पड़ा है। कोरोना वायरस के चलते पिछले कुछ दिनों से देश में विदेशी पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है और भारत में भी इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस का असर भारत की टूरिज्म इंड्रस्ट्री पर भी पड़ा है और कोरोना वायरस के चलते पिछले कुछ दिनों से विदेशी पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है। 


देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए 15 अप्रैल तक सभी विदेशी टूरिस्ट वीजा सस्पेंड कर दिए हैं। साथ ही भारत सरकार ने विदेश में सभी भारतीय और विदेशी नागरिकों से कहा है कि अगर बेहद जरूरी नहीं हो तो भारत की यात्रा करने से बचें। जयपुर में पर्यटन का कारोबार करने वाले व्यापारियों का कहना है कि कोरोना वारयस से धंधे को काफी नुकसान हुआ है। 

बात अगर भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों की करें तो पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2015 से लगातर विदेशी पर्यटक काफी संख्या में भारत घूमने आ रहे थे और पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही थी।

वीडियो देखिये

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में 17.42 मिलियन विदेशी पर्यटक भारत आए थे। इससे पहले साल 2017 में ये 16.81 मिलियन और 2016 में 15.03 मिलियन थी। अगर महीनों के हिसाब से पर्यटकों के आंकड़ों पर नज़र डालें तो पिछले कुछ सालों से दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ही विदेशी पर्यटक काफी संख्या में भारत घूमने आते हैं। साल 2018 में सबसे ज्यादा पर्यटक बांग्लादेश, अमेरिका और ब्रिटेन से आए थे। इन तीनों देशों के अलावा टॉप 10 देशों में श्री लंका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, चीन, जर्मनी, रूस शामिल हैं। इस दौरान विदेशी मुद्रा आय में भी बढ़ोतरी हुई है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed