मध्य प्रदेश: सफ़ेद मिट्टी की खदान धंसने से पांच मज़दूरों की मौत

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3917

Madhya Pradesh: Five laborers killed in white clay
मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में छुई यानी सफ़ेद मिट्टी की खदान धंसने से पांच लोगों की मौत हो गई जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हादसा शहडोल के ब्यौहारी थाना इलाके से तकरीबन 15 किलोमीटर दूर पपरेड़ी गांव में हुआ. शुरुआती तफ़्तीश में पता चला है कि सफेद मिट्टी का खनन अवैद्य रूप से किया जा रहा था और इसी दौरान खदान धंस गई.

शहड़ोल के डीएम सत्येंद्र सिंह के मुताबिक खदान में दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी की मदद ली गई, लेकिन बारिश की वजह से राहत अभियान चलाने में मुश्किल आ रही है. अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तीन घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘मैं सरकार से माँग करता हूँ कि तत्काल राहत कार्य कर मलबे में दबे मज़दूरों को सुरक्षित निकाला जावे व इस हादसे में घायल मज़दूरों के पूर्ण इलाज की व्यवस्था की जावे एवं पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद की जावे.

कहा जा रहा है कि सफेद मिट्टी के अवैध खनन के काम में माफ़ियाओं के अलावा कारोबारी भी शामिल हैं. सफेद मिट्टी का इस्तेमाल पेंट बनाने में किया जाता है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed