अमेरिका-कनाडा में स्टारबक्स के आउटलेट्स पर ताला, चीन में प्लांट लगाने की तैयारी

by Rahul Gautam 3 years ago Views 5380

Locking of Starbucks outlets in US-Canada, prepari
मंदी लेकर आई इस महामारी में बड़े-बड़े ब्रांड भी पिस गए हैं. अब मशहूर कॉफी चेन चलाने वाली कंपनी स्टारबक्स ने ऐलान किया है कि वो अमेरिका और कनाडा में 400 आउटलेट्स बंद करके छोटे टेक अवे आउटलेट्स खोलेगी. ज़्यादातर टेक अवे आउटलेट्स छोटे शहरों में खोले जाएंगे.

माना जा रहा है कि इन आउटलेट्स में बैठने का इंतज़ाम नहीं होगा. लोग अपने खाने-पीने का सामान यहां से ख़रीद सकेंगे. स्टारबक्स को अगले क्वॉर्टर में घाटे की आशंका है, लिहाज़ा कंपनी अपने स्टोर बंद कर रही है. दुनिया के 77 देशों में स्टारबक्स के 30 हज़ार से ज़्यादा आउटलेट्स हैं. इनमें 15 हज़ार आउटलेट्स अमेरिका में हैं.


हालांकि स्टारबक्स अमेरिका-कनाडा में अपने कैफ़े बंद कर रहा है लेकिन चीन में अपना निवेश बढ़ा रहा है. स्टारबक्स ने 12 मार्च को ऐलान किया था कि कंपनी चीन में उच्च गुणवत्ता वाले कॉफ़ी बीन्स को रोस्ट करने वाले प्लांट लगाएगी जो 2022 में बनकर तैयार होगा.

इस प्लांट को बनाने के लिए कंपनी 130 मिलियन डॉलर खर्च करेगी जो अमेरिकी ज़मीन के बाहर सबसे बड़ा प्लांट होगा. स्टारबक्स का लक्ष्य यह भी है कि कंपनी 2022 तक चीन में अपने आउटलेट्स की संख्या बढ़ाकर 6,000 तक ले जाएगी.

दुनिया में अभी भी तालाबंदी ख़त्म नहीं हुई है लेकिन चीन दोबारा से पसंदीदा निवेश वाला देश बनकर उभर रहा है. विशेषज्ञों का मानना था कि कोरोना महामारी के चलते निवेशक चीन छोड़कर भागेंगे लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed