महाराष्ट्र से यूपी के लिए चले प्रवासी मज़दूर की रास्ते में मौत

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3909

Migrant worker on his way from Maharashtra to UP d
लॉकडाउन के दौर में अपने घर पहुंचने की कोशिश कर रहे प्रवासी मज़दूरों की मौत का सिलसिला जारी है. अब महाराष्ट्र के भिवंडी से यूपी के महाराजगंज ज़िले के लिए साइकिल पर निकले एक मज़दूर की मौत हो गई.

मज़दूर की शिनाख़्त तबरक अंसारी के रूप में हुई है. तबरक अपने 10 मज़दूर साथियों के साथ दो दिन पहले भिवंडी से निकले थे. तकरीबन 350 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद जब वो मध्यप्रदेश के बड़वानी ज़िले में पहुंचे तो बेहोश हो गए. बड़वानी के एसडीएम जी. ढांगर ने बताया, ‘वो बेहोशी की हालत में मिले थे और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पोस्टमार्ट रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है.’


तबरक के साथी मज़दूर रमेश कुमार के मुताबिक वे सभी भिवंडी की एक पॉवर-लूम यूनिट में काम करते थे लेकिन कामबंदी होने से उनके पास घर लौटने के अलावा कोई चारा नहीं था.

वीडियो देखिए

महानगरों से घर लौटते वक़्त इससे पहले भी कई मज़दूरों की मौत हो चुकी है लेकिन इनका पलायन जारी है. लॉकडाउन के तक़रीबन 38 दिन बाद राज्य सरकारों ने श्रमिक विशेष ट्रेनों से प्रवासी मज़ूदरों को उनके घर तक पहुंचाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. मध्यप्रदेश के 347 मज़दूर नासिक से भोपाल के नज़दीक मिसरोद रेलवे स्टेशन पहुंच चुके हैं जो राज्य के अलग-अलग 28 ज़िलों के रहने वाले हैं.

भोपाल के एसडीएम के मुताबिक स्क्रीनिंग के बाद सभी मज़दूरों को फिट घोषित किया गया है और उनके ज़िलों में पहुंचाया जा रहा है.

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में ब्लॉक मुख्यालयों को क्वारंटाइन सेंटर घोषित किया गया है. ट्रेनों से लौटने वाले मज़दूरों को यहीं क्वारंटाइन किया जाएगा. इस दौरान उन्हें बर्तन, नहाने से जुड़े सामान और गमछा दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ के नोडर अफ़सर सोनमनी बोरा के मुताबिक अभी तक एक लाख 9 हज़ार प्रवासी मज़दूरों की वापसी की सूचना मिली है. इनमें से ज़्यादातर मज़दूर लौटेंगे लेकिन एक बड़ी संख्या में राज्य के मज़दूर दूसरी जगहों पर काम कर रहे हैं. राज्य सरकार इसका आंकलन करने में जुटी हुई है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed