आरबीआई ने मोरेटोरियम तीन महीने के लिए फिर बढ़ाया, ईएमआई देने वालों को राहत

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1853

RBI extends moratorium again for three months, eas
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांता दास ने टर्म लोन पर मोरेटोरियम तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वजह से मोरेटोरियम 31 अगस्त तक बढ़ाया जा रहा है. आरबीआई का यह ऐलान उन लोगों के लिए बड़ी राहत है जो कोरोनाकाल में अपने बैंक लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे हैं. हालांकि यह राहत ब्याजमुक्त नहीं है. बैंक से लिए गए कर्ज़ पर ब्याज हर महीने बढ़ता रहेगा जिससे ईएमआई की किस्तों की संख्या बढ़ सकती है.

गवर्नर शक्तिकांता दास ने एक बार फिर रेपो रेट में भी कटौती का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि रेपो में 40 बेसिस प्वाइंट कम किए जा रहे हैं जिसके बाद यह 4.4 फ़ीसदी से घटकर 4 फ़ीसदी रह गया है. लॉकडाउन में यह तीसरी बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती की है. इससे पहले कटौती का ऐलान 27 मार्च और 17 अप्रैल को हुआ था. रेपो रेट में कटौती का असर बैंकों को मिलने वाले कर्ज़ पर होता है और इससे ब्याज की दरों में कमी आती है.


वीडियो देखिए

कोराना की महामारी से भारतीय अर्थव्यवस्था की लगभग कमर टूट गई है. गवर्नर शक्तिकांता दास ने बताया कि मार्च में औद्योगिक उत्पादन 17 फ़ीसदी तक सिकुड़ गया और मैन्यूफैक्चरिंग में 21 फ़ीसदी की कमी आई. इसी तरह आठ कोर उद्योगों के उत्पादन में 6.5 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी की विकास दर नकारात्मक रहेगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed