कई राज्यों में क्वारंटाइन का पालन नहीं कर रहे संदिग्ध, लापरवाही बन सकती है मुसीबत

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3113

Suspects not following quarantine in many states,
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित 724 मरीज़ों की पुष्टी हो चुकी है. अब तक 66 मरीज़ों का सफ़लतापूर्वक इलाज करने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि 17 लोगों की मौत हुई है. लॉकडाउन होने के बावजूद मरीज़ों की संख्या में तेज़ी देखने को मिल रही है. गुरुवार को देशभर में 81 नए मरीज़ सामने आए.

राजस्थान सरकार के मुताबिक भीलवाड़ा ज़िले में दो नए मरीज़ मिले हैं. दोनों मरीज़ पहले से संक्रमित एक मरीज़ के संपर्क में आए थे जिसकी गुरुवार शाम मौत हो गई. राज्य में कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 45 हो गई है.


बिहार में कोरोनावायरस से लड़ने की क्षमता पर बार-बार सवाल उठ रहे हैं. बिहार सरकार ने नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल को कोरोना अस्पताल घोषित किया है. यहां के जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें सेफ्टी गियर्स के बिना कोरोना मरीज़ों और संक्रमण के संदिग्ध मरीज़ों का इलाज करना पड़ रहा है. अस्पताल के 83 जूनियर डॉक्टरों ने पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार को चिट्ठी लिखकर प्रोटेक्शन किट्स की मांग की है. डॉक्टरों ने ख़ुद को क्वारंटाइन किए जाने की भी मांग की है.

इस बीच बिहार के सीवान और नालंदा ज़िले में दो नए मरीज़ों के मिलने के बाद कुल मरीज़ों की संख्या नौ हो गई है. सीवान वाला मरीज़ दुबई से लौटा है जबकि नालंदा वाले मरीज़ की विदेश में कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

 

अलग-अलग राज्यों में क्वारंटाइन में नहीं रहने के मामले भी सामने आ रहे हैं. आंध्र प्रदेश के कृष्णा ज़िले में दो अप्रवासी भारतीयों के खिलाफ़ मुक़दमा दर्ज हुआ है. कृष्णा ज़िले की पुलिस ने बताया कि दोनों शख़्स 14 मार्च को अमेरिका से लौटे थे. उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया था लेकिन अब वे अपने घर से लापता हैं.

इसी तरह केरल के कोल्लम ज़िले में क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वाले एक उप-कलेक्टर हैं. कोल्लम के ज़िला कलेक्टर के मुताबिक उप-कलेक्टर अनुपम मिश्रा 19 मार्च को विदेश यात्रा से लौटे हैं. उन्हें क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया था लेकिन वो यूपी के कानपुर अपने घर चले गए. ज़िला कलेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में अनुपम मिश्रा को क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वाला क़रार दिया है.

इसी तरह महाराष्ट्र के जलगांव में एक शख़्स को हिरासत में लिया गया. राज्य में कर्फ्यू लागू होने के बावजूद यह शख़्स बाइक पर सवारी करते हुए वीडियो शूट कर रहा था. जलगांव पुलिस ने इसे हिरासत में लेकर माफ़ी मंगवाई. आरोपी शख़्स ने अपने कान भी पकड़े.

कोरोनावायरस संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में आए हैं. राज्य सरकार ने इसे और बढ़ने से रोकने के लिए तमाम संख़्त क़दम उठाए हैं. इस बीच सत्तारूढ़ शिवसेना ने कहा है कि उसके सभी विधायक और सांसद कोरोना से लड़ने के लिए अपनी एक-एक महीने की तनख़्वाह दान करेंगे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed