उत्तर प्रदेश: अयोध्या समेत 20 ज़िलों में बाढ़ का ख़तरा, 800 गांवों में मुश्किलें बढ़ीं

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2538

Uttar Pradesh: flood risk in 20 districts, includi
भारी बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से उत्तर प्रदेश में 20 जिलों के 800 से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. राहत आयुक्त संजय गोयल के मुताबिक सूबे के अंबेडकर नगर, अयोध्या, आज़मगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, गोंडा, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, महराजगंज, मऊ, पीलीभीत, प्रतापगढ़, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर और सीतापुर के 802 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. इनमें से 428 गांव का संपर्क दूसरे इलाकों से पूरी तरह कट गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक लखीमपुर खीरी में शारदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसी तरह राप्ती नदी गोरखपुर में, घाघरा नदी बाराबंकी, अयोध्या और बलिया में खतरे के निशान को पार कर गई है.


फ़िलहाल प्रभावित इलाक़ों में 283 राहत शिविर बनाए गए हैं जहां पिछले 24 घंटे में 617 लोगों शिफ्ट किया गया है. बाढ़ग्रस्त इलाकों में 780 नौकाओं को लगाया गया है और 715 बाढ़ चौकियां बनाई गई हैं. राज्य में कुल प्रभावितों की तादाद एक लाख के ऊपर पहुंच चुकी है.

हालांकि पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर का दावा है कि बाढ़ की वजह से होने वाले पलायन में 90 फ़ीसदी की गिरावट आई है और हालात पूरी तरह से काबू में है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed