CAA: आज़मगढ़ में महिलाओं और बच्चों पर पुलिसिया कार्रवाई, कई ज़ख़्मी, एक महिला आईसीयू में

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2175

CAA: Police action on women and children in Azamga
यूपी की योगी सरकार ने राज्य में नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनों को कुचलने के लिए बेहद क्रूर रवैया अख़्तियार कर रखा है. अब समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आज़मगढ़ में महिला प्रदर्शनकारियों और उनके बच्चों पर लाठीचार्ज किया गया है और आंसूगैस के गोले छोड़े गए हैं. इस तरह की मनमानी कार्रवाई से यूपी पुलिस की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं. 

नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनों को कुचलने के लिए यूपी पुलिस अब महिलाओं और बच्चों पर भी कार्रवाई कर रही है. नया मामला आज़मगढ़ का है जहां पुलिस कार्रवाई में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोग ज़ख़्मी हुए हैं. सिर में गहरी चोट लगने की वजह से 55 साल की एक महिला को आईसीयू में भर्ती करवाया गया है. 


आज़मगढ़ के बिलरियागंज इलाक़े में धरना दिल्ली के शाहीन बाग़ की तर्ज़ पर कई दिन से चल रहा था. धरना ख़त्म करवाने के लिए आज़मगढ़ पुलिस और महिला प्रदर्शनकारियों के बीच बार-बार टकराव भी हो रहा था. अब यूपी पुलिस पर आरोप लग रहा है कि उसने बुधवार सुबह चार बजे महिला प्रदर्शनकारियों और उनके बच्चों पर लाठीचार्ज किया, आंसू गैस के गोले छोड़े और पत्थरबाज़ी भी की. इसके बाद पुलिस ने धरना स्थल पर पानी भर दिया ताकि प्रदर्शनकारी वहां दोबारा इकट्ठा न हो सकें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार्रवाई के बाद यूपी पुलिस ने कम से कम 20 लोगों को हिरासत में भी लिया है.

वीडियो देखिये

आज़मगढ़ के सांसद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव हैं लेकिन उन्होंने महिलाओं और बच्चों पर हुई इस बर्बर कार्रवाई पर अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी है. नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनों के ख़िलाफ़ यूपी पुलिस की कार्रवाई पर बार-बार सवाल उठ रहे हैं. इससे पहले यूपी के पूर्व राज्यपाल अज़ीज़ कुरैशी समेत सात लोगों पर गोमती नगर थाने में एफ़आईआर दर्ज की गई क्योंकि इन्होंने लखनऊ में प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कैंडल मार्च निकाला था. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed