नागरिकता संशोधन बिल: गुवाहाटी में हालात कर्फ्यू जैसे, कई जगह आगज़नी, त्रिपुरा में सैकड़ों प्रदर्शनकारी हिरासत में

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2052

धर्म के आधार पर नागरिकता तय करने वाले नागरिकता संशोधन बिल 2019 के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गया है. असम समेत उत्तर पूर्व के कई राज्यों में बंद बुलाया गया है. गुवाहाटी में ज़्यादातर दुकानें बंद हैं और कर्फ्यू जैसे हालात हैं. सड़कों पर इक्का दुक्का लोग या आवारा जानवर ही नज़र आ रहे हैं. कई जगह आगज़नी की घटनाएं हुई हैं.

बीजेपी शासित त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में भी तमाम संगठनों और नागरिकों ने इस विवादित बिल के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया है. यहां पुलिस ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है.


सांसद बदरुद्दीन अजमल की अगुवाई वाले ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट के कार्यकर्ताओं ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया है.

बदरुद्दीन अजमल ने कहा कि यह बिल संविधान, देश के धर्म निरपेक्ष ढांचे और हिंदू मुस्लिम एकता के ख़िलाफ़ है. उन्होंने कहा कि संसद में उनकी पार्टी इस बिल का विरोध करेगी. उन्हें विपक्षी दलों का भी समर्थन मिल रहा है.

वीडियो देखिये

इंडियन यूनियन ऑफ मुस्लिम लीग के सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के नीचे खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया है. सांसदों ने हाथ में तख़्तियां थीं जिसपर लिखा था, ‘बीजेपी सरकार अपनी सांप्रदायिक राजनीति बंद करो’, ‘नागरिकता संशोधन बिल को हमेशा के लिए वापस लो’, ‘नागरिकता संशोधन बिल रोको, संविधान बचाओ’

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed