मिज़ोरम में पांच हफ्ते में 23वीं बार भूकंप आया, घरों के बाहर सो रहे लोग

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4034

Earthquake hits Mizoram for 23rd time in five week
कोरोना महामारी और बाढ़ की मार झेल रहे पूर्वोत्तर के राज्यों में एक के बाद एक नई आफत दस्तक दे रही है. अब मिज़ोरम में बार-बार आ रहे भूकंप को लेकर दहशत का माहौल है जहां शुक्रवार की रात फिर एक भूकंप आया. आंकड़े बताते हैं कि पिछले पांच हफ्तों में राज्य में 23 बार भूकंप आ चुका है और लोगों को अच्छा ख़ासा नुकसान झेलना पड़ा है.

राज्य सरकार के मुताबिक शुक्रवार की रात आए भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित चंफई जिले में 29 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक 11 बजकर 16 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 3.8 दर्ज की गई है. चंफई के पुलिस उपायुक्त मारिया सीटी जुआली के मुताबिक भूकंप और भारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड हुआ है और दो इमारतों को खाली कराया गया है. इसके अलावा एक गांव में पानी की सप्लाई का पूरा सिस्टम तबाह हो गया है.


राज्य सरकार के मुताबिक 18 जून से अब तक चंफई, सेरशिप, सियाहा और सिटुआल में 23 बार भूकंप के झटके आएं है, जिनकी तीव्रता 4.2 से 5.5 के बीच मापी गई है. इस दौरान चंफई में सबसे ज्यादा 20 बार भूकंप आए हैं. इन भूकंप की चपेट में आने से 16 से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं जिनमें गिरजाघर और सामुदायिक हॉल भी शामिल हैं. 170 से अधिक घरों को भी नुकसान पहुंचा है.

चंपई जिला उपायुक्त मारिया सी टी जुआली ने बताया कि लोगों द्वारा कई गांवों में अस्थायी कैंप में टेंट लगाए गए हैं और उन्हें खाना, पानी, सोलर लैंप, त्रिपाल और प्राथमिक चिकित्सा किट मुहैया कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है और लगातार आ रहे भूकंपों के कारण लोग घरों के बाहर ही सो रहे हैं.

हाल ही में मिज़ो नेशनल फ्रंट से राज्य सभा सांसद चुने गए के वनलालवना ने केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से एक टीम मिजोरम भेजने के लिए कहा है. केंद्रीय टीम मिजोरम में बार-बार आने वाले भूकंप के कारणों का पता लगाने की कोशिश करेगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed