GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 1080
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: केरल पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सीएजी की रिपोर्ट की ख़ारिज

निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस के सभी आरोपियों के ख़िलाफ़ , पटियाला हाउस कोर्ट ने तीसरी बार , डेथ वारंट जारी कर दिया है. अदालत ने चारों दोषियों को फांसी देने के लिए,  3 मार्च सुबह छह बजे का वक़्त मुक़र्रर किया है. हालांकि डेथ वारंट जारी होने के बाद दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा , कि अभी उनके पास क़ानूनी विकल्प बाक़ी हैं. तरह-तरह के दबावों के चलते , फांसी की नई तारीख़ आ गई है. वहीं निर्भया की मां ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस बार दोषी , फांसी के तख़्ते पर लटका दिए जाएंगे. 


जिस वख्त निर्भया कांड  हुआ था उस वख्त , कांग्रेस नेता rpn सिंह गृह राज्य मंत्री थे , आज नय डेथ वारंट जारी होने के बाद , आरपीएन सिंह ने इसका स्वागत किया है।  आरपीएन सिंह ने कहा की इन सभी दोषियों को जल्द से जल्द फांसी दे देनी चाहिए , ताकि एक मिसाल कायम हो सके , और आने वाले समय में ऐसी घटनाएं और ना हो।  आरपीएन सिंह से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 


शाहीनबाग़ में जारी धरना प्रदर्शन की जगह बदलवाने के लिए, सुप्रीम कोर्ट ने वरीष्ठ वकील संजय हेगड़े को , मध्यस्थ नियुक्त किया है. प्रदर्शनकारियों से  बातचीत के लिए,  संजय हेगड़े के साथ , पूर्व केंद्रीय सूचना आयुक्त , वजाहत हबीबुल्लाह , और वरिष्ठ वकील साधना रामचंद्रन भी जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट की दो सदस्यी बेंच ने कहा , कि विरोध प्रदर्शन करना नागरिकों का अधिकार है , लेकिन रास्ता बंद नहीं होना चाहिए. इस मामले की अगली सुनवाई अब 24 फरवरी को होगी.


दिसंबर महीने में जामिया में हुए पुलिस बर्बता का कथित सीसीटीवी वीडियो सामना आया है। जिसमे लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे छात्रों पर पुलिस , एक के बाद एक लगातार डंडे बरसा रही है। इस पर कांग्रेस नेता तारिक़ अनवर ने कहा , कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।  पुलिस , जनता की सुरक्षा करने के लिए है , मगर यहाँ तो पुलिस द्वारा छात्रों पर इस तरफ से लाठियाँ बरसाई जा रही है।  तारिक़ अनवर से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने ।

 

5.  SID TIC TAC ON ARMY WOMEN - SC SALUTE TO WOMEN 

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में , पुरुषों की तरह महिलाओं को भी , सेना में स्थायी कमीशन देने का , केंद्र सरकार को निर्देश दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट के साल 2010 के फैसले को बरक़रार रखते हुए,  सुप्रीम कोर्ट ने इसे अमल में लाने के लिए , सरकार को तीन महीने का वक़्त दिया है. जस्टिस डीवाई chandrachud aur जस्टिस अजय रस्तोगी वाली पीठ ने कहा , कि सामाजिक धारणाओं के आधार पर महिलाओं को समान मौक़ा न मिलना , परेशान करने वाला है.  गोन्यूज़ से बात-चीत में याचिकाकर्ता लेफ्टिनेंट कर्नल संध्या यादव ने कहा , कि ये फैसला , उनके उम्मीदों के मुताबिक़ आया है।सुप्रीम कोर्ट ने इसके अलावा और क्या-क्या कहा, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय बता रहे हैं…


महाराष्ट्र की गठबंधन वाली , महाविकास अघाड़ी सरकार में , सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. सीएम उद्धव ठाकरे , भीमा कोरेगांव हिंसा केस , एनआईए को सौंपने , और एनपीआर का कामकाज शुरू करवाने पर फैसला ले चुके हैं , लेकिन इसके बाद एनसीपी चीफ शरद पवार ने अपनी पार्टी के 16 मंत्रियों के साथ बैठक की है. पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने बताया कि बैठक में तय हुआ है , कि भीमा कोरेगांव हिंसा की जांच , राज्य सरकार एक एसआईटी का गठन करके करवाएगी , और एनपीआर का कामकाज शुरू करने से पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में सहमति होना ज़रूरी है. 


दिल्ली विधानसभा में हार का सामना करने के बाद , अब भारतीय जनता पार्टी में , मंथन का दौर शुरू हो चूका है।  पार्टी के नेता अब एक के बाद एक , मैराथन मीटिंग्स कर रहे है , ताकि हार के कारणों का पता लगाया जा सके है।  वहीँ अब कयास लगाए जा रहे है , कि जल्द ही दिल्ली में बीजेपी अपनी राज्य इकाई के लिए , नए अध्यक्ष को चुन सकती है।  क्या है बीजेपी की दिल्ली में रणनीति , इस बार में विस्तार से बता रहीं है गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा  


बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक में देशद्रोह के मामले , बार-बार दर्ज हो रहे हैं. अब हुबली में इंजिनियरिंग की पढ़ाई कर रहे , तीन कश्मीरी छात्रों को , देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया , जिन्हें अदालत ने 2 मार्च तक,  जुडिशिल कस्टडी में भेज दिया है. तीनों कश्मीरी स्टूडेंट्स पर , भगवा संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कई बार हमले की भी कोशिश की. 


चीन में जानलेवा होते कोरोनावायरस से अब तक 1700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं भारतीय नागरिकों के साथ , वुहान से वापस आए मालदीव के 7 नागरिकों को , मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद  उनको वापस उनके देश भेजा जा सकता है।


केरल विधानसभा में पेश CAG रिपोर्ट में जब दावा किया गया , कि राज्य की , विशेष , सशस्त्र पुलिस बटालियन के मालख़ाने से , 25 इंसास राइफलें , और 12,061 कारतूस ग़ायब हैं , तो सनसनी मच गई थी. हालांकि इसकी जांच,  Thiruvananthapuram की क्राइम ब्रांच को सौंपी गई , जिसमें CAG के दावों को ख़ारिज कर दिया है. क्राइम ब्रांच के मुताबिक सभी राइफलें और कारतूस सुरक्षित हैं. 


देश में बिजली की मांग और बिजली उत्पादन  में , लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. नए आंकड़े बताते हैं कि विद्युत विभाग में साल दर साल बढ़ती क्षमता के बावजूद , उप्तपादन और मांग में कटौती हो रही है. विद्युत मंत्रालय के आंकड़े से पता चलता है , कि संकट में फंसी अर्थव्यवस्था , अभी उबरने की दिशा में नहीं बढ़ रही है. 


गुजरात के गांधीनगर में , वन्य जीवों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर , कॉप-13 कांफ्रेंस शुरू हो गई है. इस कांफ्रेंस में पेश रिपोर्ट बताती है कि देश में पक्षियों की प्रजातियों की संख्या , घट रही है. मगर सबसे हैरानी की बात ये रही , कि इतनी अहम कांफ्रेंस में कई ज़िम्मेदार अफ़सर , पहुंचे ही नहीं. 


और जाते जाते, हम आपको दिखाते हैं , लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर , एतिहाद प्लेन की SIDEWAYS  लैंडिंग , जो पायलट के हुनर को साफ़ दर्शाती है... आपको  बता दें ,  तूफ़ान डेनिस के चलते वहां शनिवार- रविवार भारी बारिश और तेज़ हवाएं चल रही हैं , यह घटना शनिवार की है 

Latest Videos

Facebook Feed