GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 678
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • महाराष्ट्र हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे,  बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पक्ष में नहीं हैं. महाराष्ट्र में उसे स्पष्ट बहुमत ज़रूर मिला है , लेकिन कई दिग्गज मंत्री चुनाव हार गए. पिछले चुनाव के मुक़ाबले,  उसकी और शिवसेना की सीटें भी कम हुई हैं. बीजेपी को सबसे ज़्यादा शर्मिंदगी हरियाणा में उठानी पड़ी , जहां उसने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था. यहां उसके लिए सरकार बनाना , अब आसान नहीं है.
  • Also Read: करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाकिस्तान के बीच बनी बात, एक दिन में 5000 श्रद्धालु जा सकते हैं करतारपुर साहिब

    महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने धुआंधार रैलियां की लेकिन नतीजे मनमाफिक नहीं आए. अपनी चुनावी रैलियों में मोदी-शाह की जोड़ी ने स्थानीय मुद्दों की बजाय राष्ट्रीय मुद्दों को ख़ूब उछाला. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और पाकिस्तान को सबक सिखाने जैसे तीर छोड़े गए लेकिन मतदाताओं पर इसका ख़ास असर देखने को नहीं मिला है. दोनों राज्यों के चुनावी नतीजों पर तमाम दलों के नेताओं की क्या प्रतिक्रिया रही, आइए देखते हैं… 

  • 2014 में पीएम मोदी के कमान संभालने के बाद, महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में , बीजेपी की आंधी चली थी.  लेकिन पांच साल बाद तस्वीर बदल गई है. महाराष्ट्र में , बीजेपी-शिवसेना अपने दम पर सरकार ज़रूर बना रही है लेकिन,  उन्हें सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है. वहीं हरियाणा में , कांग्रेस ने शानदार वापसी की है , और सत्ता बीजेपी के हाथों फिसलती नज़र आ रही है. हरियाणा में नए सियासी समीकरण क्या बन रहे हैं, हमारे सहयोगी अजय झा बता रहे हैं. 

  • भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर अंतिम सहमति भी बन गई. दोनों देशों के नुमाइंदों ने ज़ीरों प्वाइंट पर पहुंचकर , समझौते पर दस्तख़त कर दिए…अब 9 नंवबर को दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस कॉरिडोर का उद्धघाटन करेंगे। 

  •  कमलेश तिवारी हत्याकांड के दोनों मुख्य आरोपियों को 72 घंटे की ट्रांज़िट रिमांड में बुधवार देर रात अहमदाबाद से लखनऊ लाया गया। उधर यूपी सरकार ने कमलेश तिवारी के परिवार को आर्थिक मदद के तौर पर 15 लाख रुपए का चेक सौंपा।

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को अक्टूबर महीने में भी चंद्रयान-2 के लैंडर व्रिकम का कोई सबूत नहीं मिल पाया. लूनर रेकॉनसेंस ऑर्बिटर से लगी कई तस्वीरों का बारीक़ी से अध्ययन करने पर,  लैंडर विक्रम से जुड़े सबूत नहीं मिल पाए हैं.

  • आंध्रप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार  बारिश की वजह से विशाखापट्टनम के थोटलाकोंडा स्थिती प्रसिद्ध बौद्ध   महास्तूप का एक बडा हिस्सा ढह गया है.ये स्तूप शहर की सबसे प्राचीन धरोहरों में से एक था 

  • कॉल ऑफ़ ड्यूटी' मोबाइल गेम ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है और अब तक के सबसे बड़े मोबाइल गेम्स PUBG और fortnite को भी पीछे छोड़ दिया।