Trending

एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 2033
Top News of the day
ads
Sept.26 - GoPlus एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • आरबीआई ने पंजाब और महाराष्ट्र बैंक से रुपए निकालने की सीमा एक हज़ार से बढ़ाकर 10 हज़ार कर दी है लेकिन ये राहत , ऊंट के मुंह में ज़ीरे जैसी है. ज़मीनी हक़ीक़त ये है , कि इस बैंक में लाखों ग्राहकों की पूंजी , फंस गई है और उनमें कुछ भरोसा जगाने में बैंक के अधिकारी और कर्मचारी, नाकाम हैं.
  • मध्य प्रदेश के शिवपुरी ज़िले में खुले में शौच करने पर दो दलित बच्चों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. इस मामले में पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. उधर बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने बच्चो के हत्यारों के लिए फांसी की सजा की मांग की है.
  • राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की डेडलाइन 18 अक्टूबर तय कर दी है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने साफ किया है कि सभी पक्ष 18 अक्टूबर से पहले अपनी दलीलें पूरी कर लें. इसके बाद दलील के लिए एक भी दिन ज़्यादा नहीं मिलेगा.
  • विघानसभा चुनाव का बिगुल पिछले हफ्ते ही बज चुका है लेकिन हरियाणा कांग्रेस में गुटबाज़ी अभी तक ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही. इसकी ताज़ा मिसाल हरियाणा कांग्रेस की बैठक में देखने को मिली जिसमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर शामिल ही नहीं हुए. हमारे सहयोगी अजय झा ने जब अशोक तंवर से इसकी वजह पूछी तो उन्होंने कहा कि 85 सीटें जीतने के लिए ये कांग्रेस पार्टी की, पैरलल एक्टिविटी है.
  • यूपी के बुलंदशहर के स्याना में, इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट से मुख्य आरोपी योगेश राज समेत चार आरोपियों को जमानत मिल गई. फिलहाल चारों आरोपी अभी बुलंदशहर जेल में बंद हैं.
  • पीएनबी घोटले के मुख्य आरोपियों में से एक मेहुल चोकसी की मुश्किलें, बढ़ती नजर आ रही हैं। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने, मेहुल चोकसी को धोखेबाज बताते हुए कहा है, कि भारतीय जांच एजेंसियां, एंटीगा आकर उनसे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं.
  • पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. आज एक बार फिर तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की। तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे और डीजल के दाम में 7 पैसे की बढ़ोतरी की. बढ़ोतरी के बाद मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपए के करीब पहुंच गई है.
  • भारत में सब अच्छा नहीं है, आर्थिक मंदी एक के बाद एक हर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले रही है. मंदी का असर गांव में ज़्यादा है. हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट बताती है कि ग्रामीण भारत की वेग ग्रोथ पिछले दस साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है.
  • अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ़्तार की वजह से जब तमाम उद्योगों से नौकरियां जा रही हैं, तब देश के गांवों में लघु उद्योग के ज़रिए इस संकट को काफी हद तक कम किया जा सकता है. डेवलेपमेंट अल्टेरनेटिवेस के चेयरमैन अशोक खोसला को लघु उद्योगों में कितनी उम्मीद नज़र आती है, उनसे हमारी संवाददाता अंजलि ओझा ने बात की.
  • KPMG की रिपोर्ट 'India's Digital Future' के आँकड़े बताते हैं कि भारत में टीवी इंडस्ट्री में पिछले एक साल में बढ़त आई है और आने वाले कुछ सालों में और बढ़ने की सम्भावना है.
  • वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को स्वीडिश ह्यूमन राइट्स प्राइज की जूरी ने राइट लाइवलीहुड ‌अवॉर्ड’ से सम्मानित किया है. उन्हें ये पुरस्कार जलवायु परिवर्तन के मुद्दे, पूरे विश्व को ध्यान दिलाने के लिए मिला है.