दलित दंपति से क्रूरता के मामले में बैकफुट पर शिवराज सरकार, आईजी, डीएम और एसपी हटाए गए

by Ankush Choubey 3 years ago Views 6169

IG, DM and SP suspended in Dalit Family Case, Shiv
मध्य प्रदेश के गुना दलित किसान दंपति से पुलिसिया क्रूरता के मामले ने तूल पकड़ लिया है. कांग्रेस के तीखे हमलों से बैकफुट पर आई शिवराज सरकार ने देर रात ग्वालियर रेंज के आइजी राजाबाबू सिंह, गुना के डीएम एस. विश्वनाथन और एसपी तरण नायक को तत्काल प्रभाव से हटा दिया. इस कार्रवाई के बाद डीएम एस. विश्वनाथन ने कहा- कि किसान दंपत्ति से ज़मीन खाली करने को कहा तो उन्होंने कीटनाशक पी लिया और इससे उनकी जान जा सकती थी. उन्होंने अस्पताल जाने से जब मना किया तो पुलिस बल प्रयोग करना पड़ा.

मध्यप्रदेश कांग्रेस के अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने घटना का वीडियो ट्वीट करते हुए बीजेपी पर ज़बरदस्त हमला किया. उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई इसी सोच और अन्याय के ख़िलाफ़ है.


बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट किया - मध्यप्रदेश के गुना पुलिस व प्रशासन द्वारा अतिक्रमण के नाम पर दलित परिवार को कर्ज लेकर तैयार की गई फसल को जेसीबी मशीन से बर्बाद करके उस दम्पत्ति को आत्महत्या का प्रयास करने को मजबूर कर देना अति-क्रूर व अति-शमर्नाक. इस घटना की देशव्यापी निन्दा स्वाभाविक. सरकार सख्त कार्रवाई करे.

राज्य के पूर्व सीएम कमलनाथ ने पूछा कि क्या ऐसी हिम्मत इन क्षेत्रों में तथाकथित जनसेवकों व रसूख़दारों द्वारा क़ब्ज़ा की गयी हज़ारों एकड़ शासकीय भूमि को छुड़ाने के लिये भी शिवराज सरकार दिखायेगी ? ऐसी घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती है. इसके दोषियों पर तत्काल कड़ी कार्यवाही हो, अन्यथा कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी.

दलित दंपति के साथ बर्बरता की यह घटना मंगलवार की है जब गुना नगर पालिका कॉलेज की जमीन पर अतिक्रमण हटाओ दस्ता एसडीएम के नेतृत्व में पहुंचा और राजकुमार अहिरवार की बोई गई फसल पर जेसीबी चलवाना शुरू कर दिया. इसी दौरान किसान दंपती ने इस कार्रवाई का विरोध करते हुए कीटनाशक पी लिया था जिसका वीडियो वायरल होने पर बवाल मच गया.

गुना वही संसदीय क्षेत्र है जहाँ से ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के टिकट पर सांसद रहे हैं और 2019 में यहीं से उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था. यह पहला मौका नहीं है जब मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में किसानों के साथ ऐसा किया गया हो, इससे पहले मंदसौर में भी पुलिस द्वारा किसानों पर गोलियां चलायी गयी थी जिसमें कई किसानों की मौत भी हो गयी थी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed