पाकिस्तान से आए टिड्डियों से गुजरात में फसलों को ज़बरदस्त नुकसान

by Rahul Gautam 4 years ago Views 2336

Locusts from Pakistan cause severe damage to crops
पाकिस्तान से आये टिड्डियों के झुण्ड गुजरात के बनासकांठा, महेसाणा और पाटन जिले में किसानो के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। टिड्डिओं से फसलों को हो रहे नुकसान से बचने के लिए किसान थाली पीटने के शोर से लेकर खेत में बड़े पंखे लगाकर कीड़ो को दूर रखने के कई तरह के प्रयास कर रहे हैं।

सड़को पर शोर मचाते ये स्कूली बच्चे छुट्टी के बाद खुशी से घर नहीं जा रहे है बल्कि टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। दरअसल गुजरात के कई इलाकों में इन दिनों टिड्डिओं ने कहर ढाया हुआ हैं। टिड्डिओं से कपास, गेंहू, समेत कई फसलों को ज़बरदस्त नुकसान पहुंच रहा है, जिससे किसानो को फसल से लगी उम्मीदों पर पानी फिरता जा रहा है। परेशान किसान और गांववाले टिड्डिओं को फसलों से दूर रखने के लिए तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं।


कही जगहों पर टिड्डीयों को भगाने के लिए बच्चों को थाली पीटने के लिए दी गयी है, ताकि उसके शोर से टिड्डिया गांव और खेतो से दूर रहे। कुछ इलाको में लोगो ने अपने खेत में पंखे के साथ थाली बांध के लगा दी हैं, जिससे लगातार शोर हो रहा है। कुछ जगह पर किसान तेज़ आवाज़ में संगीत भी चला रहे है।

वीडियो देखिये

जानकारों के मुताबिक टिड्डिओं के 2 बड़े झुण्ड लगभग दस दिन पहले पाकिस्तान से बनासकांठा के वाव की सीमा से होते भारत में घुसे थे।बता दे कि अकेले उत्तर गुजरात के बनासकांठ जिले की 7 तहसीले टिड्डियों के हमले से परेशान हैं। अब प्रशाशन की जिला टिड्डी नियंत्रण विभाग और कृषि विभाग की 18 टीमें जिलों में छिड़काव का काम कर रही हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed