मध्यप्रदेश: कर्ज़ से तंग आकर किसान ने कुएं में फांसी लगाई

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1810

Madhya Pradesh: Farmer hanged in the well due to d
मध्यप्रदेश के बड़वानी ज़िले में कर्ज़ से परेशान एक किसान दिनेश परमार ने कुंए में फांसी लगाकर ख़ुदकुशी कर ली. बड़वानी पुलिस के मुताबिक 40 साल के किसान दिनेश परमार के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है जिसमें उन्होंने अपनी मौत के लिए एक साहूकार को ज़िम्मेदार ठहराया है.

अभी तक की तफ़्तीश में पता चला है कि दिनेश परमार ने स्थानीय साहूकार से 1 लाख 30 हजार रुपए का कर्ज़ लिया था लेकिन मनमाने ब्याज के चलते उसपर 8 लाख रुपए की वसूली का दबाव बना रहा था. दिनेश ने अपना खेत बेचकर 3 लाख रुपये चुकाए भी लेकिन साहूकार ने उसका पीछा नहीं छोड़ा. लिहाज़ा, कर्ज़ वसूली की बार-बार धमकी से तंग आकर दिनेश ने अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर ली.


दिनेश के छोटे भाई के मुताबिक उन्हें बार-बार फोन कॉल आते थे और वो काफी तनाव में चल रहे थे. उन्होंने अपने घर में यह भी नहीं बताया था कि ब्याज के चलते उनपर कर्ज़ कितना बढ़ गया है. बड़वानी के ज़िला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने बताया कि किसान ने अपने सुसाइड नोट में एक साहूकार से उधार लेने के बारे में लिखा है. मामले की जांच की जा रही है.

इस बीच मध्यप्रदेश सरकार ने साहूकारी संशोधन विधेयक एवं अनुसूचित जनजाति ऋण मुक्ति विधेयक 2020 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. इस विधेयक के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों के लिये 15 अगस्त 2020 तक के सभी कर्ज़ ब्याज सहित माफ किए जाने का प्रावधान किया जा रहा है. राज्य सरकार इस विधेयक से कितने किसानों को साहूकारों के चंगुल से छुड़ा पाएगी, यह अभी साफ नहीं है. मगर राज्य में साहूकारों का एक बड़ा नेटवर्क है जिनके मनमाने ब्याज के चलते हज़ारों किसान बेतहाशा कर्ज़ के तले दबे हुए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed