हम जनरल क़ासिम की मौत का बदला लेंगे- राष्ट्रपति रूहानी

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3956

President Rouhani said on General Qasim's death -
ईरान के प्रमुख कमांडर जनरल क़ासिल सुलेमानी की अमेरिकी हमले से मौत के बाद मध्य पूर्व में तनाव का माहौल है. इस कार्रवाई के बाद ईरान ने अमेरिका को ख़ामियाज़ा भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है तो कई अमेरिकी सिनेटर्स ने कहा है कि यह हमला अमेरिकी नागरिकों की ज़िंदगी ख़तरे में डालने वाला है.

ईरान की क़ुद्स फोर्स के प्रमुख कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत से मध्य-पूर्व समेत कई देशों में तनाव बढ़ा है. ईरान ने अपने प्रमुख कमांडर के मारे जाने पर तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है और साथ ही अमेरिका को चेतावनी दी है.


ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतोल्लाह अली ख़मनेई ने कहा कि इस हमले के अपराधियों से गंभीर बदला लेने का इंतज़ार है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि इसमें कोई शक़ नहीं कि ईरान और मध्य पूर्व के अन्य स्वतंत्रता पसंद मुल्क इस मौत का बदला लेंगे. ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने इस हमले को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद क़रार दिया और कहा कि इसका ख़ामियाज़ा भुगतने के लिए अमेरिका तैयार रहे.

क़ासिम सुलेमानी पर अमेरिकी हवाई हमला बग़दाद एयरपोर्ट पर हुआ जिसका आदेश अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया था. इस हमले के बाद इराक़ी पीएम अब्दुल महदी ने कहा कि इस हमले के चलते इराक़ समेत पूरे इलाक़े और दुनियाभर में जंग होगी. इस हमले से अमेरिकी सैनिकों ने इराक़ में रहने की  शर्तों को भी तोड़ा है.

वीडियो देखिये

मगर इस कार्रवाई पर रूस, सीरिया और चीन जैसे देशों ने भी चिंता ज़ाहिर की है. रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि जनरल क़ासिम सुलेमानी ईरान के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए काम कर रहे थे और उनकी हत्या से इलाक़े में तनाव बढ़ेगा. चीन ने इस कार्रवाई पर कहा कि उसने हमेशा से अंतरराष्ट्रीय रिश्तों में बल प्रयोग का विरोध किया है. इराक़ की संप्रभुता और स्वतंत्रता का आदर होना चाहिए.

सीरिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिका मध्य पूर्व के इलाक़े में हिंसा भड़काने की फिराक़ में है. इस हमले से ट्रंप समर्थक ख़ुश ज़रूर हैं लेकिन कई सिनेटरों ने चिंताते हुए कहा है कि इससे अमेरिकी नागरिकों का जीवन ख़तरे में पड़ेगा. इस बीच इराक़ में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को तत्काल इराक़ छोड़ने के निर्देश दिए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed