यूपी में हालात तनावपूर्ण, कई शहरों में धारा 144 लगाई गई

by Shahnawaz Malik 2 months ago Views 1114
Situation tense in UP, Section 144 imposed in many
ads
नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे , जामिया छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के बाद,  उत्तर प्रदेश में , अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्याल और लखनऊ के नदवा कॉलेज में विरोध प्रदर्शन हुआ है. कैंपसों के अलावा यूपी में इस विवादित क़ानून के चलते माहौल तनावपूर्ण होता जा रहा है. यूपी पुलिस ने संवेदनशील शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दिल्ली पुलिस की बर्बर कार्रवाई के कुछ ही घंटे बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ. एएमयू स्टूडेंट्स जामिया छात्रों के समर्थन और नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ विरोध करते हुए बाब-ए-सय्यद गेट तक पहुंच गए. यहां बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स सुरक्षाबलों के लाठीचार्ज और टियर गैस का शिकार बने हैं. वहीं यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि एएमयू प्रशासन ने पुलिस को कैंपस में बुलाकर कार्रवाई के लिए कहा है और फिलहाल कैंपस ख़ाली करवाया जा रहा है.

Also Read: उन्नाव केस में कुल्दीप सेंगर दोषी करार, 19 दिसंबर को सज़ा पर बहस

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिसिया कार्रवाई का असर उत्तर प्रदेश में ख़ासतौर से दिख रहा है. यहां लखनऊ के नदवा कॉलेज में पुलिस और स्टूडेंट्स के बीच झड़प का माहौल बन गया. बीएचयू स्टूडेंट्स ने भी जामिया, एएमयू के छात्रों पर कार्रवाई का विरोध करते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला.

यूपी में तनावपूर्ण हालात के बीच कई मेरठ, अलीगढ़ और सहारनपुर में इंटरनेट बंद कर दिया गया है और सभी शहरों में गश्त बढ़ा दी गई है. नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ बढ़ते विरोध को देखते हुए यूपी के तमाम संवेदनशील शहरों में धारा 144 भी लगाई गई है.