10 सालों में सबसे ख़राब धनतेरस, सोने-चांदी की बिक्री 40 फ़ीसदी तक गिरी

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1830

The worst Dhanteras for jewellers in 10 years, gol
अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ़्तार की वजह से त्योहारों का रंग फीका पड़ता जा रहा है. इस साल धनतेरस के मौक़े पर सर्राफ़ा बाज़ार में रौनक पहले जैसी नहीं दिखी. कारोबारी संगठनों ने कहा कि यह पिछले 10 साल का सबसे ख़राब धनतेरस है.दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों पर अर्थव्यवस्था की मार साफ़ झलक रही है. सोने-चांदी की बिक्री से जुड़े कारोबारी संगठनों ने इस धनतेरस में बिक्री में 40 फ़ीसदी तक की गिरावट की आशंका ज़ाहिर की है.

खुदरा व्यापारियों के संगठन कैट के मुताबिक, इस साल धनतेरस में शाम तक करीब 6,000 किलो सोना बिकने का अनुमान है जिसका मूल्य 2,500 करोड़ रुपए के आसपास है. जबकि पिछले साल धनतेरस पर 17,000 किलो सोने की बिक्री हुई थी जिसका मूल्य 5,500 करोड़ रुपए था.कैट के सोना एवं आभूषण समिति के चेयरमैन पंकज अरोड़ा ने कहा कि इस बार कारोबार में 35-40 प्रतिशत की गिरावट आई है जोकि चिंता का विषय है. यह कारोबारियों के लिए पिछले 10 सालों में सबसे खराब धनतेरस रहा.


वीडियो देखें

 

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अध्यक्ष सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि सर्राफ़ा बाज़ार में सोने की कीमतों में तेज बढ़ोतरी और भारी छूट से कारोबार पर असर पड़ा है. वहीं जेम एंड जूलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा कि मात्रा के आधार पर, बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत कमी आने का अनुमान है लेकिन मूल्य के आधार पर बिक्री पिछले साल के स्तर पर ही रहेगी, क्योंकि कीमती धातु के दाम काफी बढ़े हुए हैं.

इसी तरह दिल्ली के करोल बाग ज्वैलरी संघ के अध्यक्ष विजय खन्ना ने कहा कि अधिकांश खरीदारों ने सांकेतिक खरीदारी की. खन्ना ने उम्मीद जताई है कि शादी-ब्याह के मौसम में बिक्री में सुधार की उम्मीद है. दिल्ली में शुक्रवार को 10 ग्राम सोना 39,240 रुपए के हिसाब से बिका जबकि पिछले साल धनतेरस में यह 32,690 रुपए पर था. पिछले धनतेरस के मुक़ाबले इस बार सोने के दाम में 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed