महाराष्ट्र-हरियाणा में वोटिंग ख़त्म, एग्ज़िट पोल्स के नतीजों में बीजेपी को दोनों राज्यों में बहुमत

by Ankush Choubey 4 years ago Views 1869

Voting ends in Maharashtra-Haryana, BJP results in
महारष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग ख़त्म हो गई. पिछली बार के मुक़ाबले इस बार दोनों राज्यों में मतदान फीका रहा. शाम सात बजे तक महाराष्ट्र में तक़रीबन 57 फ़ीसदी और हरियाणा में 64 फ़ीसदी वोटिंग हुई. जबकि पिछली बार महाराष्ट्र में 63.08 और हरियाणा में 76.13 फ़ीसदी वोटिंग हुई थी.

2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले दोनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी लेकिन पिछले विधानसभा में दोनों राज्य बीजेपी के पाले में चले गए. चुनाव ख़त्म होने के बाद बीजेपी दोनों राज्यों में सत्ता की वापसी की राह देख रही है जबकि कांग्रेस पार्टी अपनी खोई ज़मीन तलाश रही है.


इस बार महारष्ट्र में बीजेपी 164 और उसकी सहयोगी शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस 147 और उसकी सहयोगी एनसीपी 121 सीटों पर चुनावी मैदान में है.

महाराष्ट्र चुनाव में पहली बार ठाकरे परिवार भी चुनावी मैदान में उतरा. शिवसेना प्रमुख उद्धव ने अपने बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं.

वहीं हरियाणा में बीजेपी कांग्रेस के अलावा दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने भी पूरा ज़ोर लगाया है जिसे हरियाणा कॉंग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और बाग़ी अशोक तंवर ने समर्थन दिया है.

इन दो राज्यों के अलावा 18 राज्यों की 50 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई. भारी बारिश की वजह से केरल के एरनाकुलम का विधानसभा चुनाव रद्द हो गया. इन चुनावों के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

वीडियो देखिये

वहीं वोटिंग ख़त्म होने के बाद आए एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी और उसके सहयोगियों को दोनों राज्यों में स्पष्ट बहुमत मिलता नज़र आ रहा है. महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना मिलकर 200 से ज़्यादा सीटें जीत सकती हैं जबकि हरियाणा में बीजेपी 90 में से अकेले 60-70 सीटें जीत सकती है.

एग्ज़िट पोल्स के नतीजों में कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियों को तगड़ा झटका लगा है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed