ईरान के हमले के बाद किन देशों ने क्या-क्या कहा?

by Ankush Choubey 4 years ago Views 4931

Which countries said what after the attack on Iran
अमेरिकी हमले पर ईरान की जवाबी कार्रवाई के बाद मध्यपूर्व में जंग की आशंका बढ़ गई है. भारत समेत तमाम देशों ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवेल एडवाइज़री जारी कर दी है. साथ ही, ईरान इराक़ समेत मध्य पूर्व के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी गई है.

अमेरिकी हवाई हमले पर ईरान की जवाबी कार्रवाई के बाद मध्य पूर्व में हालात बिगड़ गए हैं. दोनों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवेल एडवाइज़री जारी की है. भारतीय विदेश मंत्री के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि मौजूदा तनाव को देखते हुए नागरिकों को हिदायत दी जाती है कि वे अगली सूचना तक इराक़ जाने से बचें. इराक़ में रहने वाले भारतीय नागरिक सतर्क रहें और इराक़ में भी यात्रा करने से बचें.


बग़दाद में भारतीय दूतावास और इरबिल में कंसुलेट का कामकाज सामान्य रूप से चलता रहेगा और इराक़ में रह रहे सभी भारतीयों को सेवाएं मिलती रहेंगी. इसके अलावा सभी नागरिक विमानों को इराक़, ईरान और खाड़ी देशों के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना किया गया है.

अमेरिका के सिविल एविएशन एडिमिनिस्ट्रेशन ने इराक़, ईरान, पर्शियन गल्फ और गल्फ ऑफ ओमान की ओर जाने वाले सभी नागरिक विमानों पर रोक लगा दी है. सिविल एविएशन एडिमिनिस्ट्रेशन मध्यपूर्व के घटनाक्रमों पर नज़र बनाए हुए है. सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा है कि ताज़ा घटनाक्रमों के मद्देनजर यूरोप आने जाने वाली उड़ानें ईरान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे.

यूएई की एमिरेट्स और फ्लाई दुबई एयरलाइन्स ने 9 जनवरी तक के लिए बग़दाद जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया, ताइवान समेत कई अन्य देशों ने भी अपने नागरिक विमानों के लिए मध्य पूर्व के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है.

वीडियो देखिये

दुनिया के तमाम देशों ने एडवाइज़री उस वक्त की है जब ईरान ने इराक़ में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर कम से कम 20 रॉकेट दागे. ईरानी मीडिया के मुताबिक इस हमले में अमेरिका और उसकी सहयोगी सेनाओं के कम से कम 80 सैनिकों की मौत हुई है.

इस हमले के बाद ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरते ही एक यूक्रेन का एक बोइंग विमान हादसे का शिकार हो गया. इस विमान में क्रू मेंबर सहित कुल 176 लोग सवार थे और सभी की मौत हो गई. ईरानी मीडिया के मुताबिक यह हादसा तकनीकी खामी के चलते हुआ है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed