जमैका टेस्ट 257 रन से जीतकर, भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की

by Ankush Choubey 4 years ago Views 896

India vs West Indies 2nd Test
जमैका में खले गए दूसरे और आखिर टेस्ट मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज को 257 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारत ने पहली पारी में हनुमा विहारी के शतक और इशांत शर्मा के अर्धशतक की बदौलत 416 रन बनाए थे।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में 117 रन पर ऑलआउट हो गई थी। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक समेत छह विकेट हासिल किए।  गेंदबाज़ो के अच्छे प्रदर्शन के चलते पहली पारी में भारत को विंडीज पर 299 रन की बढ़त मिल गई थी।


भारत ने दूसरी पारी 4 विकेट के नुकसान पर 168 रन के स्कोर पर ही घोषित कर दी थी और वेस्ट इंडीज के सामने 468 रन का लक्ष्य रखा । दूसरी पारी में वेस्ट इंडीज  टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज ब्रैथवेट और कैम्पबेल जल्दी आउट हो गए।

रोस्टन चेज और शिमरॉन हेटमायर 100 रन से पहले ही अपने विकेट गंवा बैठे। वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने 39 रन का संघर्ष किया। लेकिन जडेजा ने उन्हें आउट कर वेस्ट इंडीज की पारी समेट दी। रवेंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट झटके। मैच  में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच बने।

2002 के बाद से ही टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं हुआ है। भारत 2 मैचों में 120 पॉइंट्स के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर है, उसके बाद न्यूजीलैंड और श्रीलंका हैं, जिनके 60-60 पॉइंट्स हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की यह 28वीं टेस्ट जीत है। इसके साथ ही कोहली ने एक और रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट जीत के रेकॉर्ड को तोड़ दिया।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed