विराट ने जड़ा 26वां शतक, गावस्कर को पीछे छोड़ रिकी पॉइंटिंग के बराबर पहुंचे

by Ankush Choubey 4 years ago Views 3255

Virat hit 26th century in Pune Test, surpassing Ga
पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोहली ने 254 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक जमाया। विराट कोहली का बतौर कप्तान ये 19वां शतक है और इस शतक के साथ विराट कोहली ने अपने नाम एक और कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।

बतौर कप्तान विराट कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर अब दूसरे नंबर आ गए। रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान 19 शतक बनाए थे. इस रिकॉर्ड के साथ विराट कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ और स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। इन सभी ने कप्तान रहते हुए 15 टेस्ट शतक लगाए थे। हालांकि कप्तान रहते हुए सबसे ज्यादा 25 टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी भी दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम हैं. कोहली अभी ग्रीम स्मिथ के रिकॉर्ड से छह शतक पीछे हैं. 


इस शतक के साथ विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने अपना 26 वां शतक 138 पारियों में जड़ा जबकि पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने इतने ही शतक 144 पारियों में लगाए थे. 26 शतक बनने के मामले में विराट कोहली चौथे सबसे तेज़ बल्लेबाज़ भी बने। इस लिस्ट में सबसे ऊपर डॉन ब्रैडमैन हैं जिन्होंने 69 पारियों में, स्टीव स्मिथ ने 121 पारियों में और सचिन तेंदुलकर 136 पारियों ये मुकाम हासिल किया था।  

इसके आलावा टेस्ट मैचों में कप्तानी के मामले में विराट कोहली ने सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। बतौर कप्तान पुणे टेस्ट विराट कोहली का ये 50 वां मैच है। सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की थी। विराट कोहली अभी दूसरे पायदान पर है जबकि 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष पर हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed