बढ़ रहा है लोगों का डिजिटल वीडियोज़ टाइम स्पेंट

by Lalita Kashyap 4 years ago Views 2246

TRAI
भारत में सस्ते इंटरनेट और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती लोकप्रियता ने डिजिटल वीडियोज़ के टाइम स्पेंट को बढ़ा दिया है। मार्केट रिसर्च कंपनी ई-मार्केटर के मुताबिक साल 2020 तक ऑनलाइन वीडियोज़ के टाइम स्पेंट में भारत, अमेरिका को भी पीछे छोड़ सकता है।

फिलहाल, भारत में डिजिटल विडियोज़ का टाइम स्पेंट 2 घंटा 6 मिनट है जो रिसर्च के मुताबिक 2020 तक बढ़ कर 2 घंटा 21 मिनट हो जाने का अनुमान है। यूट्यूब और टिक-टॉक जैसे प्लेटफॉर्म्स पर बढ़ते शॉर्ट वीडियोज़ और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे हॉटस्टार, अमेज़न प्राइम, और नेटफ्लिक्स को इसका बड़ा कारण बताया जा रहा है।


जानकारी के मुताबिक, फिलहाल यूट्यूब के 265 मिलियन और टिक टोक के 200 मिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं। इसके अलावा हॉटस्टार के 300 मिलियन, अमेज़न प्राइम के 13 मिलियन और नेटफ़्लिक्स के 11 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

वीडियो देखिये

आने वाले साल में डिजिटल वीडियोज़ के टाइम स्पेंट बढ़ने के अनुमान के पीछे, इंटरनेट का सस्ता होना भी एक कारण है। भारत, दुनियाभर में सबसे ज़्यादा डेटा का इस्तेमाल करने वाला देश है।

साल 2018 के टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एक आदमी एक महीने में 7.69 जीबी डेटा का इस्तेमाल करते हैं, जो साल 2017 में सिर्फ 4.3 जीबी प्रति महीने था।  

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed