असम में हिंसक विरोध के बीच जापानी पीएम शिंज़ो आबे के भारत दौरा टला

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 8147

Japanese PM Shinzo Abe's visit to India amidst vio
नागरिकता संशोधन कानून के ख़िलाफ़ उत्तर पूर्व के राज्यों में भड़की हिंसा के मद्देनज़र जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है. शिंज़ो आबे रविवार को भारत पहुंचने वाले थे और 15-17 दिसंबर के बीच गुवाहाटी में उनके और पीएम मोदी के बीच शिखर वार्ता होने वाली थी. शिंज़ो आबे का यह दौरा टलना केन्द्र सरकार के लिये बड़ा झटका है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दौरा रद्द होने पर मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा आबे का दौरा रद्द होना देश पर एक धब्बा है.

नागरिकता संशोधन बिल के ख़िलाफ़ असम के 10 ज़िलों में हालात बेहद तनावपूर्ण हैं. गुवाहाटी में कई बार प्रदर्शनकारी कर्फ्यू तोड़ते हुए सड़कों पर आए और उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले और रबर बुलेट भी दागी गई. इस बीच प्रदर्शनकारियों ने उस जगह भी जमकर तोड़फोड़ मचाई जहां मोदी-आबे के बीच शिखर वार्ता होने वाली थी.


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गुवाहाटी में ताज़ा हालात बेहद तनावपूर्ण हैं. ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन की अपील पर गुवाहाटी के चांदमारी इलाक़े में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हुए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed