संयुक्त राष्ट्र से पाकिस्तान को बड़ा झटका, कश्मीर मुद्दे पर नहीं करेंगे मध्यस्थता

by GoNews Desk 4 years ago Views 2336

Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान के मध्यस्थता की मांग को ठुकरा दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि जम्मू-कश्मीर मसले पर भारत-पाकिस्तान आपस में जल्दी बातचीत शुरू करें। इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में भारत ने कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंक का केंद्र है और दुष्प्रचार कर रहा है।

पाकिस्तान की प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने एंटोनियो गुटेरेस के सामने जम्मू-कश्मीर मुद्दे मामला को उठाया था। इसे लेकर एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टेफिन दुजारेक ने बयान दिया है, कि भारत-पाकिस्तान को किसी भी तरह के आक्रामक रवैये से बचना चाहिए और दोनों देशों को आपस में जल्दी बात-चीत कर मुद्दे को सुलझाना चाहिए।


हालांकि, उन्होंने इस मसले पर मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है और जवाब में कहा गया है कि भारत अगर कहेगा तो विचार किया जाएगा। इससे पहले भारत ने स्विटज़रलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में कहा कि कश्‍मीर में जो भी पाबंदियां लगाई गईं वो एहतियात के तौर पर लगाई हैं और उनमें बहुत हद तक रियायत भी दी गई है।

पाकिस्तान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत सरकार द्वारा पिछले महीने जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने को मुद्दा बनाने की नाकाम कोशिश करता रहा है और अब भी उसने घोषणा की है कि वह यूएनएचआरसी के सत्र में भी इस मुद्दे को उठाएगा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed